Saturday, September 15, 2018

ज़िन्दगी मेरी TEACHER...! परिचय

                                 परिचय


         ज़िन्दगी ! 7 अक्षर का ये एक शब्द कहने के को तो काफी छोटा है, लेकिन इंसान इन्ही 7 शब्दो के इर्द-गिरद हम अपना सारा जीवन बिताते है । ज़िन्दगी वास्तव में क्या होती है? क्या कोई इसका जवाब दे सकता है, कुछ लोग कहेंगे की जो हमे हमारे भगवान या हमारे माता पिता दान स्वरूप देते है उसे ज़िन्दगी कहते है, या फिर कोई कहेगा की  ज़िंदा रहना ज़िन्दगी है,और मर जाना मौत जो की ज़िन्दगी का विपरीत शब्द है। पर क्या वास्तव में ऐसा है बस यही है ज़िन्दगी, क्योंकि मुझे लगता है ज़िन्दगी ये नही है ज़िन्दगी ना ही कोई तौफा है जो हमे दान में मिला है और ना ही कोई सास लेने की process ,क्योंकि अगर ऐसा होता तो हम सब जन्म लेते और 80 साल सास गिनते और एक दिन मर जाते। नही ! ज़िन्दगी ये तो नही हो सकती तो मैं पूछता हु क्या है ज़िन्दगी ? सही शब्दो में कहा जाए तो ज़िन्दगी बिना मकसद के कोई मायनो की नही है, इसका मतलब जिस इंसान के जीवन में कोई मकसद ना हो उस ज़िन्दगी को हम ज़िन्दगी नही कह सकते। मतलब हमारे ज़िन्दगी में अपने मकसद के प्रति आस्था होना बहोत ज़रूरी है जिस इंसान के जीवन में लक्ष्य के लिए आस्था हो उसीका जीवन सफल है और जो इंसान अपना लक्ष्य या मंज़िल हासिल कर ले उसीके जीवन को कहते है सही 'ज़िन्दगी' ,लेकिन क्या सही मायनो में ये इतना आसान है , तो मैं कहूंगा नही ये इतना आसान भी नही है , हा पर मैं ये कहूंगा की ये नामुमकिन भी नही है ।

          अब शायद आप ये सोच रहे होंगे की इस blog का topic तो लिखा है " ज़िन्दगी मेरी teacher" तो फिर मैं ज़िन्दगी का मतलब क्यों बता रहा हु तो ये सिर्फ एक छोटा-  सा introduction है हमारी teacher का जिसे समझना ज़रूरी है क्योंकि किताबे हमे जीवन में क्या करना है ये सिखाती है, लेकिन हमारी ज़िन्दगी हमे ये सिखाती है के जीवन जिया कैसे जाता है ,और शायद एक बार हम किताबो के सबक भूल भी जाए पर ज़िन्दगी के सबक कभी नही भूलते औऱ आप सभी इस बात का अनुभव कभी न कभी ले भी चुके होंगे । इसने मुझे और मुझ जैसे करोड़ो को सिखाया है और सबको जीने का मकसद दिया है। अब ये हमे क्या सिखाती है और किस तरह सिखाती है ये कुछ lessons और कुछ महान लोगो के जीवन से जुड़ी बातो से बताऊंगा। इन्हें समझना क्यों ज़रूरी है मैं जनता हु,शायद इसे पढ़कर आप भी जान जाओगे की क्यों ज़रूरी है। तो दोस्तो क्या आप लोग तैयार हो अगर तैयार हो तो कृपा करके blog को share कीजिये और comment कीजिये मैं अपने अगले post में आपको ज़िन्दगी का पहला lesson बताऊंगा जो की काफी interesting रहेगा , मैं आपका दोस्त NISHKARSH SIDDHARTH ।

                                                   धन्यवाद.......!

Blog को शेयर करे और करो फ़ॉलो करे आपको ऐसे रोचक बातें हमेशा जानने को मिलेगी । मैं आपका मित्र निष्कर्ष सिद्धार्थ !

No comments:

Post a Comment